To subscribe Crime Warrior Channel on Youtube CLICK HERE

Monday 19 August 2013

मोटी पगार राजदीप सरदेसाई-आशुतोष तुम्हारी है, ज़मीर बाकी हो तो मार दो नौकरी को लात

-हमने अपनी दो गर्दन बचाने के लिए 200 काट लीं-
मीडिया में इन दिनों एक मीडिया हाउस पब्लिक और मीडिया के बीच 'मारा-मारी' का मीडिया बना हुआ है। नाम है टीवी-18 और इसका अड्डा है..नोएडा फिल्म सिटी में। इस परिवार के दो भाई हैं। नाम है- सीएनएन और आईबीएन-7....सीएनएन का उस्ताद कोई राजदीप सरदेसाई और आईबीएन-7 का आशुतोष गुप्ता नाम का प्राणी बताया जाता है। गाहे-बगाहे दोनो की ही गिनती भारतीय मीडिया मठाधीशों में भी होती है। काबिलियत की वजह से नहीं। मीडिया, राजघरानों और सत्ता की गलियों में इनकी 'जुगाड़' के चलते। इनके अधीन दोनो ही चैनल किसी वरिष्ठ पत्रकार के हों ऐसा भी नहीं है। दोनो के दोनो ही भारत के धंधेबाज (व्यवसायिक) घरानों की नौकरी करते हैं। बदले में मोटी पगार (लाखों)लेते हैं। हांलांकि कि ऐसा नहीं है, कि यही बिचारे मोटी पगार ले रहे हों। इनकी तरह मीडिया को और भी तमाम 'बिचारे' हैं, जो मोटी पगार पर बंधुआ मजदूरी करते हैं। मतलब मालिक (चैनल फाइनेंसर) जो कहेगा, वो करना इनकी मजबूरी है। वरना मालिक इनसे कह देगा...भागो चैनल से अगर हमारी मजदूरी करना तुम्हें नहीं जरुरी है। 
खैर छोड़िये। इन दोनो के मालिकों ने इन्हें इस कदर हड़का दिया है इन दिनों...कि इन्हें नौकरी के लाले पड़े हैं। सो इन्होंने जल्दबाजी में अपनी पगार-परिवार सलामत रखने के लिए एक ऐसा "ज़हर-बुझा" नुस्खा खोजा है, जिसे अमल में आते ही....सैकड़ों परिवार चौराहे पर खड़े हो गये हैं। दोनो उस्तादों ने अपनी पगार और परिवार की सलामती का वास्ता देकर, कल तक इन्हीं के वफादार रहे, अनगिनत वफादारों और उनके परिवारों को इन्होंने 'दांव' पर लगा दिया है। मतलब अपनी पगार की खातिर दोनो उस्तादों ने अपने से नीचे वालों को, जिनकी पगार ((तन-खा) एक लाख से ऊपर है, उनकी नौकरी 'चबाना' शुरु कर दिया है। ठीक वैसे ही जैसे हाथी मुंह में गन्ना चबाता है। वजह सिर्फ वही कि चैनल घाटे में है। खर्चे बढ़ गये हैं। मुनाफा तेल हो चुका है।
मालिक का डंडा इनके सिर की तरफ घूमा। सो अपना सिर बचाकर इन्होंने अपने नीचे वालों के सिर मालिक के डंडे के नीचे दे पटके। बिलकुल वैसे ही जैसे अचानक सामने आये सांप को इंसान मार डालने के लिए एकजुट होकर टूट पड़ते हैं। 
परमप्रिय कथित रुप से मेरे आदरणीय इन दोनो ही मीडिया के कथित मठाधीशों ने यह तक विचार करना मुनासिब नहीं समझा, कि अपनी पगार पचाने-बचाने के लिए आज जिस तरह और जिनके सिर यह कलम कर रहे हैं, उन्हीं की दम पर सीएनएन में राजदीप सरदेसाई 'राजदीप' बन सके और आईबीएन-7 में परम आदरणीय आशुतोष गुप्ता आज 'डंके की चोट पर खुद को आशुतोष' कह पा रहे हैं। जिनके आज यह दोनो अपने पेट-परिवार की खातिर सिर कलम करके 'बलि' ले रहे हैं या ले चुके हैं, अगर दोनो चैनलों के शुरुआती दौर में, वे ही लोग इनके सिर कलम कर चुके होते, तो आज जो यह दोनो हैं, वह शायद कभी न होते।

चलिये छोड़िये। किसकी गुनहगारी, कौन कातिल कौन शिकार? मीडिया की मंडी में यह रोज होता है। फिर बिचारे और निरीह राजदीप और आशुतोष गुप्ता जी के ही सिर ठीकरा क्यों फोड़ा जाये। इनसे पहले भी बहुतों ने ऐसा किया था। संभव है कि इन दोनो ने भी यही दुख भोगा हो, जब किसी ने अपनी पगार बचाने के लिए इनकी पगार बंद कर दी हो। और इसीलिए भी ये दोनो अनुभवी हो चुके हैं। लिहाजा इनके साथ इनके उस्तादों ने जो सलूक किया होगा, वही सलूक अब ये भी अपने चेलो(वफादारों) के साथ कर रहे होंगे। चलता है। जिसकी लाठी उसकी भैंस। मीडिया है...यहां सब एक से बढ़कर एक मिल जायेंगे...अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग भौंकते।
इतना जरुर कहने का मन है...कि अगर वाकई चैनल घाटे में है। इसीलिए परमवंदनीय आशुतोष गुप्ता और राजदीप सरदेसाई ने मोटी पगार वालों (एक लाख से ऊपर, जैसा मीडिया में चंडूखाने की खबरें आ रही हैं...मैं भी उसी चंडूखाने का हिस्सा हूं...भड़ैती के लिए नहीं पेट पालने के लिए ) को निपटाकर घाटा कम करके मालिक को खुश करने की कोशिश की है तो पहले इन्हीं दोनो को नौकरी से इस्तीफा देना चाहिए...अगर वाकई जरा भी इनमें ग़ैरत है। वैसे मुझे लगता नहीं....कि इनमें से कोई ऐसा होगा...जैसे मैं सोच रहा हूं...क्योंकि दोनो में से अगर कोई इस काबिल होता तो...अपनी पगार सबसे मोटी बताकर, यह बाकी तमामों के पेट पर लात मारने से पहले खुद अपने ही परिवार और पगार को लात मार सकते थे।।। लेकिन ऐसा होता नहीं है, क्योंकि ऐसा बनने के लिए चाहिए ईमान....जिसकी कल्पना तो मैं खुद से भी नहीं करता हूं...कि 23 साल मीडिया की मंडी में "फुटबाल" बनने के बाद अब मेरा भी कुछ 'अपना' बाकी बचा रहा होगा.....सादर समर्पित....
Crimes Warrior

1 comment:

  1. घडि़याल की आंखों में जब आंसू आते हैं तो यकीन मानिये, दरअसल खुशी के आंसू होते हैं।
    महुआ न्‍यूज में सैकड़ों लोगों को बेरोजगार कर चुके महामहिम राणा यशवंत सिंह इसी घडि़याली-योनि के कीट हैं। कितनी क्रूरता के साथ इस महान पत्रकार-पितामह ने मासूम पत्रकारों की जिन्‍दगी के साथ मजाक किया, वह पूरा कांड बेशर्म-इतिहास के पन्‍नों पर अपनी विष्‍ठा-स्‍याही से दर्ज किया राणा यशवंत ने।
    याद कीजिए ना कि बेरोजगार होने के बाद विरोध में महुआ के सैकड़ों कर्मचारियों ने महुआ मुख्‍यालय का कई दिनों तक दिन-रात घेराव किया था, जबकि पत्रकार हितैषी कहलाने वाले राणा यशवंत ने इन पूरे दौरान नोएडा के एक कथित फ्लैट में पार्टियां मनायीं थीं।
    मगर अब मजा यह कि आज वे भी आज ग्रुप-18 के सैकड़ों कर्मचारियों की बेरोजगारी पर खुशीनुमा आंसू टपका रहे हैं। इतना ही नहीं, वे ग्रुप-18 के बेरोजगारों को एकजुट होने के लिए ललकार भी कर रहे हैं।
    उनके आंसू देखना चाहें तो राणा यशंवत की फेसबुक पर देख लीजिए, जहां यह उदन्‍त-मार्त्‍तंड के महानतम वंशज पत्रकार-कुल-शिरोमणि राणा यशवंत महामना लगातार रूदाली में जुटे हैं।
    अरे दे दो भइया, दे दो ना।
    मिठाईनुमा रूमाल आज फिर दे दो पत्रकार-शिरोमणि राणा यशवंत को

    ReplyDelete