To subscribe Crime Warrior Channel on Youtube CLICK HERE

Saturday 5 July 2014

मुरादाबाद महापंचायत प्रकरण- जिम्मेदार कौन? MORADABAD MAHAPANCHAYAT- WHO IS RESPONSIBLE?






27 जून 2014 को यूपी के मुरादाबाद (कांठ) के एक गांव में से शुरु हुए बबाल पर नज़र डाली जाये, तो इसमें शुरु से ही यूपी पुलिस का झोल और लापरवाही नज़र आती है। 27 जून को यहां के गांव अकबरपुर चैदरी गांव में मौजूद मंदिर पर लगे स्पीकर को पुलिस बंद कराने और हटवाने पहुंच गयी थी।
पहला सवाल यह पैदा होता है, कि...

पुलिस ने मंदिर पर मौजूद स्पीकर को हटवाया या बंद कराया ही क्यों?
दूसरा सवाल कि....
अगर पुलिस ने लाउडस्पीकर हटवा दिया या बंद करा दिया, तो फिर वो संभावित बबाल की नौबत आने से क्यों नहीं रोक पायी? या संभावित हालातों को समझने में क्यों नाकाम रही?



मतलब साफ है कि जो मुरादाबाद जिला प्रशासन, राज्य सरकार और यूपी पुलिस अब महापंचायत को लेकर हुए बबाल का ठीकरा विरोधी पार्टियों और जनता के सिर पर फोड़ रही है, उसकी रुप-रेखा तो पुलिस ने ही रखी थी। यह अलग बात है कि, पुलिस और प्रशासन हालात को नहीं समझ सका, और नौबत यहां तक आ पहुंची कि सैकड़ों लोग ज़ख्मी हो गये। मुरादाबाद के मौजूदा जिलाधिकारी (डीएम) चंद्रकांत को अपनी आंख के इलाज के लिए दिल्ली-चेन्नैई के चक्कर काटने पड़ रह हैं। शहर में अमन-चैन के इंतजामों को नज़र लगी सो अलग।

पुलिस का कहना है कि, 27 जून को लाउडस्पीकर बंद कराने की एवज में आगे की रणनीति के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 4 जुलाई को महापंचायत करना चाहती थी। स्थानीय प्रशासन ने महापंचायत की अनुमित नहीं दी। इसलिए भीड़ गुस्से में आ गयी। देखते-देखते हालात बे-काबू होते चले गये। नौबत दंगे की आ पहुंची।

अब यहां भी इसकी जड़ में यही सवाल जन्म लेता है, कि आखिर पंचायत बुलाई क्यों गयी थी? पंचायत इसलिए बुलाई गयी थी, क्योंकि पुलिस ने मंदिर से लाउडस्पीकर उतरवा दिया था। यानि तस्वीर साफ है, कि अगर पुलिस यह न करती, तो न पंचायत बुलाई जाती और न विरोधियों को महापंचायत बुलाने का आहवान करना पड़ता। मतलब इसके लिए भी सीधे तौर पर पुलिस और स्थानीय प्रशासन की वो गल्ती ही जिम्मेदार है, जिसके चलते वो लाउडस्पीकर उतरवाने वाली बात को सीमा-रेखा से खुद ही बाहर ले गया। अब भला पुलिस और प्रशासन अपनी लापरवाही का ठीकरा, भाजपा और दूसरों के सिर पर क्यों फोड़ रहा है? पुलिस और स्थानीय प्रशासन क्यों नहीं मान लेता, कि उसके उठाये, एक कदम ने सौ-सौ मुसीबतें पैदा कर दीं।

मुरादाबाद दंगो के लाइव वीडियो के लिए यू ट्यूब पर नीचे दिये चैनल क्राइम्स वॉरियर CRIMES WARRIOR के इस लिंक https://www.youtube.com/user/CrimesWarrior को भी क्लिक कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment